कृषि रिपोर्ट – प्याज के भाव मैं चढ़ – उतार

कृषि रिपोर्ट – प्याज के भाव मैं चढ़ – उतार – : Soybean: अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोयाबीन और सोयाबीन वायदा में एक बार फिर गिरावट आई है। भारतीय बाजार में सोयाबीन की आवक में कमी आई है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय बाजार में मंदी और पौष्टिक खाद्य तेल के आयात का दबाव भी है। फिलहाल दो महीने की अवधि में सोयाबीन 4100 से 4500 रुपये के भाव पर बिक रहा है। बाजार जानकारों का अनुमान है कि यह स्थिति कुछ दिनों तक बनी रह सकती है।

कपास का भाव 

Cotton: कपास बाजार समितियों में कुछ सुधार हो सकता है। बाजार समितियों में कपास का भाव 7,300 से 7,900 रुपये के बीच है। कपास बाजार के जानकारों के अनुसार कपास बाजार में यह स्थिति कुछ दिनों तक बनी रह सकती है।

लहसुन का भाव 

राज्य का बाजार तेजी से बढ़ रहा है, बाजार में लहसुन की आवक में उल्लेखनीय कमी आई है। आवक करीब 30 फीसदी तक सीमित है । लहसुन की आवक न केवल राज्य में बल्कि पूरे देश में कम है।  अभी फ़िलहाल  लहसुन की कीमत गुणवत्ता प्रमाणन के आधार पर 14,000 से 20,000 रुपये प्रति क्विंटल है। अनुमान से लहसुन की आवक और कुछ दिनों तक काम रह सकती है ।

प्याज के भाव 

OnionRate: पिछले महीने से याने के मैं से लेकर इस महीने के जून के महीने मैं प्याज के भाव कम  ज्यादा हो रहे है । हालांकि, बाजार में प्याज के भाव कुछ काम देखे जा रहे है । प्याज को सरसरी भाव  2,300 रुपये प्रति क्विंटल से  2,800 रुपये प्रति क्विंटल के बीच फ़िलहाल मार्किट मैं मिल रहा है । अनुमान से शायद आगे भी कुछ दिन अवाक् कम ही रहेगी – जिस कारन मार्किट मैं प्याज के दाम बरक़रार रह सकते है ।


10 Richest MP 2024: भारत के १० सबसे आमिर सांसद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top